बच्चे को उम्र के हिसाब से जरूर सिखाएं ये जनरल सेफ्टी

बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ टिप्स ये रहे: 

  • बच्चों को अजनबियों से दूर रहना सिखाएं. अगर कोई अजनबी उन्हें छूने की कोशिश करे, तो वे दूर हट जाएं. 
  • बच्चों को गुड टच और बैड टच के बीच अंतर समझाएं. अगर कोई उन्हें गलत तरीके से छूता है, तो उन्हें घर पर यह बात बतानी है. 
  • बच्चों को समझाएं कि अगर जान-पहचान वाले लोग भी उनसे गलत व्यवहार करते हैं, तो उन्हें कैसे अपना बचाव करना है. 
  • बच्चों को हमेशा ध्यान दिलाएं कि किसी भी अजनबी से बात नहीं करनी है. 
  • बच्चों को समझाएं कि अगर कुछ अप्रत्याशित या अजीब लगे, तो तुरंत घर लौट आएं और बड़ों को बताएं. 
  • बच्चों को जलने वाली चीज़ों से दूर रखें. 
  • बच्चों को इंटरनेट की दुनिया में सेफ़ रखने के लिए उनकी ऑनलाइन एक्टिविटी को सुपरवाइज़ करें. 
  • घर में अकेला छोड़ने से पहले किचन चेक करें. रसोई गैस को बच्चों की पहुंच से दूर रखें. 
  • गैस सिलेंडर को भी रेगुलेटर से बंद कर दें. 
  • घर से निकलने से पहले किचन में गैस से जुड़े सारे स्विच भी जरूर ऑफ कर दें. 

View CCTV videos

बच्चे को उम्र के हिसाब से जरूर सिखाएं ये जनरल सेफ्टी रूल्स, स्कूल जाने से पहले है जरूरी

  • नाम, एड्रेस और नंबर है जरूरी …
  • अजनबी के हाथ से कुछ ना खाएं या लें …
  • रेलिंग पर ना चढ़ें …
  • आग से ना खेलें …
  • अजनबी के साथ कहीं ना जाएं …
  • बच्चे को सिखाएं कि उसकी बॉडी को कोई नहीं छू सकता …
  • खो जाने पर क्या करे

Top 10 General Safety Rules For Kids At School

एक अभिभावक के तौर पर, आप हमेशा अपने बच्चे के पास रहना चाहेंगे। लेकिन यह संभव नहीं है। आपको अपने बच्चे को आपके बिना बाहर जाने देना होगा। ऐसी जगहें हैं जहाँ आपका बच्चा आपकी अनुपस्थिति में दूसरों से मिल सकता है, उदाहरण के लिए, स्कूल में। आपके बच्चे को डेकेयर में या नैनी के साथ घर पर रहने की भी आवश्यकता हो सकती है। साथ ही, किसी आपात स्थिति में अपने बच्चे को बुनियादी सुरक्षा कदमों के लिए तैयार करना भी महत्वपूर्ण है।

यहाँ हम 10 बच्चों की सुरक्षा नियम बता रहे हैं, जो स्कूल और घर पर सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेंगे:

सुरक्षा नियम #1 अपना नाम, नंबर और पता जानें:

Kids practice memorizing the number

आपका बच्चा भले ही छोटा हो, लेकिन उसे अपने और अपने साथी का नाम और संपर्क नंबर जैसी बुनियादी संपर्क जानकारी सिखाना ज़रूरी है। आपका बच्चा आपातकालीन स्थिति में आपका संपर्क नंबर किसी के साथ साझा करने में सक्षम होना चाहिए। साथ ही, यह जानना भी ज़रूरी है कि घर कहाँ है और आस-पास कोई लैंडमार्क है या नहीं। घर पर नियमित अभ्यास करके अपने बच्चे को ये याद करने में मदद करें। साथ ही, अपने बच्चे को कॉल करने के लिए कोई बैकअप नंबर याद करने में मदद करें, जैसे दादा-दादी, चाचा या चाची।

अमेरिका में, हर 40 सेकंड में एक बच्चा लापता हो जाता है या उसका अपहरण हो जाता है

सुरक्षा नियम #2 किसी अजनबी द्वारा दिया गया कुछ भी न खाएं:

आपको अपने बच्चे को अजनबी खतरे के बारे में सिखाने की ज़रूरत है, यानी किसी अजनबी द्वारा दिया गया खाना खाने के खतरे। चाहे कितना भी लुभावना ट्रीट क्यों न हो, अगर वह किसी अजनबी से आता है, तो आपके बच्चे को उसे नहीं खाना चाहिए। अपने बच्चे को सिखाएँ कि किसी से भी खाना लेना खतरनाक है। अगर कोई आपकी सहमति के बिना या आपकी अनुपस्थिति में खाना दे रहा है, तो उसे विनम्रता से मना करने के लिए कहें।

सुरक्षा नियम #3 बाड़ पर न चढ़ें:

No climbing over the fence

हो सकता है कि आपका बच्चा गेंद खेल रहा हो और अचानक गेंद बाड़ के अंदर किसी जगह पर उछल जाए। अपने बच्चे को सिखाएँ कि कभी भी बाड़ के ऊपर चढ़कर कुछ पाने की कोशिश न करें। अगर ऐसा कुछ होता है, तो आपके बच्चे को किसी बड़े की मदद लेनी चाहिए, लेकिन बाड़ के पास कभी न जाएँ।

सुरक्षा नियम #4 अकेले यार्ड से बाहर न जाएँ:

ऊपर दिए गए बिंदु की तरह, आपके बच्चे को बाहरी सुरक्षा के बारे में पता होना चाहिए और यह कि आपके यार्ड से अकेले बाहर जाना जायज़ नहीं है। अगर आपके बच्चे को किसी काम से बाहर जाना है, तो आपको या किसी जाने-माने वयस्क को हर समय अपने बच्चे के साथ रहना चाहिए। जब ​​आप अपने बच्चे के साथ यात्रा करें, तो उन्हें कुछ सड़क सुरक्षा नियमों से भी परिचित कराएँ। बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा जानना बहुत ज़रूरी है ताकि वे बाहर सावधानी से घूम सकें।

सुरक्षा नियम #5 आग से खेलना या प्रयोग करना मना है:

Fire safety rules for kids

एनएफपीए की आयु और लिंग के आधार पर घरेलू आग पीड़ितों की रिपोर्ट के अनुसार, 2015-2019 के दौरान पांच साल से कम उम्र के बच्चों में घरेलू आग से होने वाली मौतों का पांच प्रतिशत और चोटों का चार प्रतिशत हिस्सा था। दूसरी ओर, 15 साल से कम उम्र के बच्चों में घरेलू आग से होने वाली मौतों का 11 प्रतिशत और चोटों का नौ प्रतिशत हिस्सा था। इसलिए चाहे आप घर पर हों या नहीं, आपके बच्चे को अग्नि सुरक्षा की अवधारणा पता होनी चाहिए और यह कि आग से खेलना बिल्कुल भी अनुमति नहीं है। केवल अगर आप आसपास हैं और आपने अनुमति दी है तो ही आपका बच्चा आग के पास जा सकता है। सुनिश्चित करें कि सभी अग्नि आउटलेट आपके बच्चे की पहुंच से सुरक्षित रूप से बाहर हैं।

किम, एक किंडरगार्टन शिक्षिका, जिसे तीन दशकों का शिक्षण अनुभव है, छोटे बच्चों को अग्नि सुरक्षा ज्ञान प्रदान करने के लिए अपना आकर्षक दृष्टिकोण साझा करती है। वह कहती है, “एक गतिविधि जो मुझे अग्नि सुरक्षा के साथ करना पसंद है, फिर हमने मिलकर हर हिस्से पर लेबल लगाया, ठीक वैसे ही जैसे हमने फायर फाइटर पर लेबल लगाते समय किया था। अब, मजेदार हिस्सा। मैंने हर बच्चे को एक बैग दिया जिसमें फायर ट्रक स्नैक बनाने के लिए ज़रूरी टुकड़े थे।

“हमने फायर ट्रक के हर हिस्से के बारे में बात की और स्नैक का कौन सा हिस्सा फायर ट्रक के उस हिस्से को दर्शाता है। फिर बच्चों ने अपने स्नैक्स बनाए। स्नैक खाने के बाद, मैंने हर बच्चे को एक ब्रेस मैप रिकॉर्डिंग पेज दिया। यहाँ, उन्होंने फायर इंजन के हिस्सों को बनाया। कुछ ने शुरुआती ध्वनियों के साथ लेबल किया, कुछ ने चित्रों का इस्तेमाल किया और कुछ ने बड़े ब्रेस मैप (i) से शब्दों की नकल की।”

यू.एस. फायर डिपार्टमेंट के अनुसार, पाँच साल से कम उम्र के बच्चों को आग में मरने का ज़्यादा जोखिम होता है (2)।

सुरक्षा नियम #6 किसी अजनबी के साथ कहीं न जाएँ:

आपके बच्चे को पता होना चाहिए कि चाहे जो भी कारण हो, किसी अजनबी के साथ कहीं भी जाना सुरक्षित नहीं है। अपने बच्चे को बताएँ कि अगर कोई अजनबी उनसे कुछ ऐसा कहता है जैसे ‘तुम्हारी माँ ने तुम्हें तुरंत मेरे साथ आने के लिए कहा है,’ तो उन्हें वहीं रहना चाहिए और मदद के लिए चिल्लाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यदि कोई आपात स्थिति हो, तो आप हमेशा अपने बच्चे के साथ किसी परिवार के सदस्य, जैसे दादा-दादी या चाची को भेजेंगे, किसी अजनबी को नहीं।

सुरक्षा नियम #7 किसी को भी आपके बच्चे के शरीर को छूने की अनुमति नहीं है:

Good and bad touches for kids

यह बच्चों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्तिगत सुरक्षा नियम है और जैसे ही आपका बच्चा मूल बातें समझ जाता है, आपको इसके बारे में सिखाना चाहिए। अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे में सिखाएँ। अपने बच्चे को बताएँ कि माँ और कभी-कभी ज़रूरत पड़ने पर पापा के अलावा किसी को भी आपके बच्चे को छूने की अनुमति नहीं है। अगर किसी और ने आपके बच्चे को छुआ है, तो आपके बच्चे को तुरंत मदद के लिए चिल्लाना चाहिए और आस-पास के लोगों को सचेत करना चाहिए।

सुरक्षा नियम #8 अगर आप खो जाएँ, तो जहाँ हैं वहीं रहें:

अगर आपका बच्चा खो जाए, तो उसे बताएँ कि जहाँ वह है, वहीं रहना ज़रूरी है। अगर उसे आस-पास कोई दूसरी माँ बच्चों के साथ दिखती है, तो वह उससे मदद माँग सकती है। आपके बच्चे को उस जगह के अंदर ही रहना चाहिए और बाहर नहीं जाना चाहिए, यहाँ तक कि दूसरी माँ के साथ भी नहीं। सबसे आम जगह जहाँ बच्चे खो जाते हैं, वे सुपरमार्केट हैं। अपने बच्चे को बताएँ कि वे स्टोर के काउंटर पर जा सकते हैं और उस व्यक्ति को बता सकते हैं कि वे खो गए हैं।

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते समय, अगर कोई अलग हो जाए तो मिलने के लिए एक जगह तय कर लें

सुरक्षा नियम #9 किसी के साथ पता और फ़ोन विवरण साझा न करें (बिंदु 1 में बताई गई आपातकालीन स्थितियों को छोड़कर):

Stranger safety for kids

आपके बच्चे को पता होना चाहिए कि अजनबियों के साथ फ़ोन नंबर, पता, ईमेल आईडी या तस्वीरें जैसी निजी जानकारी साझा करना असुरक्षित है। कोई भी जानकारी साझा की जानी चाहिए, केवल आपकी सहमति से या आपकी उपस्थिति में।

सुरक्षा नियम #10 अगर मैं असहज हूँ तो मैं ऐसा नहीं करूँगा:

चाहे आपके बच्चे को कुछ भी करने के लिए कहा जाए, अगर इससे आपका बच्चा असहज महसूस करता है, तो आपके बच्चे को ऐसा नहीं करना चाहिए। यह दूसरों के सामने कपड़े उतारना और घर के पूल में गोता लगाना जैसा कुछ भी हो सकता है। अगर आपका बच्चा इससे सहज नहीं है, तो चाहे उसके कितने भी दोस्त ऐसा कर रहे हों, आपके बच्चे को ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।