फ्रांसीसी कार निर्माता रेनॉल्ट की सहयोगी कंपनी Dacia ने 9 दिसंबर को नई पीढ़ी की डस्टर के सोल ऑफ डकार संस्करण का अनावरण किया है। यह कंपनी को आधिकारिक तौर पर जश्न मनाने के लिए एक शो कार है, लेकिन सीईओ ने कहा है कि इसी तरह की कारों की एक श्रृंखला शोरूम में भी आ सकती है।
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कंपनी ने पिछले साल नवंबर में आधिकारिक तौर पर इस कार का खुलासा किया था और इसे भारत समेत वैश्विक बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई डस्टर अब हाइब्रिड इंजन विकल्प के साथ आएगी। हाल ही में इसके राइट हैंड ड्राइव मॉडल का अनावरण किया गया।
रेनॉल्ट 2025 की दूसरी छमाही में अपने ब्रांड के तहत नई पीढ़ी की डस्टर को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। रेनॉल्ट ने पहली पीढ़ी की डस्टर को भारत में 2012 में ही लॉन्च किया था और 2022 की शुरुआत में इसे बंद कर दिया गया था। यह भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कंपनी का पहला मॉडल था।
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नई पीढ़ी का डस्टर: प्लेटफॉर्म, आयाम, बाहरी डिजाइन नई पीढ़ी का डस्टर सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस प्लेटफॉर्म को डेसिया, रेनॉल्ट और निसान ने मिलकर विकसित किया है। नई रेनॉल्ट डस्टर अपने बुच लुक के साथ जारी है जो इसे एक मजबूत ऑफ-रोडर अपील देता है। डेसिया बिगस्टर कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा दिखता है।
यह कार पहले से ज्यादा आक्रामक है। कार में वाई-आकार की एलईडी हेडलाइट्स, वर्टिकल एयर इनलेट्स और स्किड प्लेट्स के साथ एक नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट बम्पर है। इसके अलावा, कार में नए डिजाइन का बोनट, चौकोर पहिया मेहराब और वी-आकार की टेललाइट्स हैं।
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हालाँकि, अगले साल लॉन्च होने पर रेनॉल्ट-ब्रांडेड डस्टर एसयूवी के डिज़ाइन में कुछ अंतर होंगे। यह कार 5 और 7 सीट विकल्प के साथ आएगी। इसकी लंबाई मौजूदा मॉडल से बढ़ाकर 4340mm कर दी गई है, जबकि व्हीलबेस को घटाकर 2,657mm कर दिया गया है।
नई रेनॉल्ट डस्टर: इंटीरियर डिज़ाइन नई डस्टर में हल्के और गहरे भूरे रंगों के साथ एक डबल-लेयर डैशबोर्ड है। सेंटर कंसोल ड्राइवर की ओर थोड़ा झुका हुआ है। हाई वेरिएंट में दो डिजिटल स्क्रीन मिलेंगी। इसमें ड्राइवर के लिए 7 इंच की स्क्रीन और इंफोटेनमेंट के लिए 10.1 इंच की टचस्क्रीन शामिल है। सेंटर एसी वेंट के नीचे एक क्षैतिज पैनल में कई बटन होते हैं जो इंफोटेनमेंट और एचवीसी सिस्टम को नियंत्रित करते हैं।
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एक 12V पावर सॉकेट और एक USB आउटलेट नीचे की तरफ रखा गया है। मैनुअल गियरबॉक्स से लैस डस्टर का गियर लीवर मौजूदा रेनॉल्ट मॉडल से लिया गया लगता है और भारत में किगर और ट्राइबर के समान दिखता है। उच्चतर वेरिएंट में स्वचालित गियरबॉक्स विकल्प और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक भी मिलता है। तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भारी लगता है और इसमें इंफोटेनमेंट, टेलीफोनी और क्रूज़ कंट्रोल के लिए बटन हैं।
टॉप-स्पेक डस्टर की सुविधाओं में वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, स्वचालित जलवायु नियंत्रण और 6 स्पीकर के साथ एक आर्कजीआईएस 3 डी साउंड सिस्टम शामिल होगा। नई डस्टर में ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग समेत ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे।
नई डस्टर में 3 इंजन विकल्प होंगे जबकि आने वाली एसयूवी में 3 इंजन विकल्प होंगे। यह कार ऑफ-रोडिंग क्षमताओं के साथ आएगी। कार में 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 154bhp की पावर जेनरेट करता है। दूसरा, इसमें 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मिल सकता है।
इसके अलावा इसमें 1.2-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी होगा, जो 170bhp की पावर और 200Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। ट्रांसमिशन के लिए इन इंजनों को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया जाएगा।
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नई जनरेशन रेनॉल्ट डस्टर: संभावित कीमत मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई डस्टर 20 लाख रुपये के आसपास लॉन्च हो सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, टाटा हैरियर, किआ सेल्टोस, फॉक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशाक, मारुति सुजुकी ग्रांट विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर से होगा।