पावर और टॉर्क आउटपुट में बहुत ज़्यादा अंतर नहीं है, लेकिन नए 300cc इंजन में बेहतर परफॉरमेंस और बेहतर ईंधन दक्षता जैसे फ़ायदे हो सकते हैं
चल रहे MotoSoul 2024 में, TVS ने RT-XD4 नाम से एक बिल्कुल नया 300cc इंजन पेश किया है। इसे होसुर में स्थित कंपनी की R&D सुविधा में पूरी तरह से इन-हाउस डिज़ाइन और विकसित किया गया है। नया इंजन TVS मोटर की मज़बूत रिसर्च और इंजीनियरिंग क्षमताओं का प्रमाण है।
TVS का नया RT-XD4 इंजन – मुख्य विशेषताएँ
मौजूदा 312.12 cc इंजन की तुलना में, नए RT-XD4 इंजन में 299 cc का विस्थापन है। नए RT-XD4 इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट 35.45 PS और 28.5 Nm है। बोर 78 mm है, जबकि स्ट्रोक 62.6 mm है। नए इंजन में 6-स्पीड गियरबॉक्स है और इसमें स्लिपर क्लच भी है। आरटी-एक्सडी4 इंजन में शीतलन में सुधार किया गया है, जो हेड के लिए तरल शीतलन और क्रैंक केस के लिए वायु-तेल शीतलन द्वारा संभव हुआ है।
TVS का नया RT-XD4 इंजन पूरी तरह से नए प्लैटफ़ॉर्म पर बनाया गया है। कुछ मुख्य हाइलाइट्स में एक डुअल ओवरहेड कैमशाफ्ट शामिल है जो डाउन-ड्राफ्ट पोर्ट के साथ एकीकृत है और एक स्प्लिट चैंबर क्रैंककेस की विशेषता वाला एक डुअल ऑयल पंप है। बेहतर कूलिंग के लिए, वॉटर जैकेट के साथ एक डुअल कूलिंग जैकेट सिलेंडर हेड का इस्तेमाल किया गया है। नए RT-XD4 में एक डुअल ब्रीदर सिस्टम भी है। इसका प्राथमिक उद्देश्य तेल संदूषण को रोकना और तेल की खपत को कम करना है।
TVS का नया RT-XD4 इंजन बनाम मौजूदा 312.12 cc इंजन
नए इंजन की तुलना में, मौजूदा 312.12 cc इंजन 35.6 PS और 28.7 Nm उत्पन्न करता है। बोर और स्ट्रोक के आंकड़े क्रमशः 80 मिमी और 62.1 मिमी हैं। 312.12 cc इंजन लिक्विड कूल्ड है और स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है।
जैसा कि स्पष्ट है, प्रदर्शन संख्याएँ एक दूसरे से काफ़ी मिलती-जुलती हैं। हालाँकि, नया RT-XD4 इंजन अपने उन्नत आर्किटेक्चर के साथ बेहतर समग्र प्रदर्शन दे सकता है। TVS ने कहा है कि नए इंजन में अत्यधिक रैखिक टॉर्क विशेषताएँ हैं। संक्षेप में, उपयोगकर्ता नए इंजन के साथ एक सहज सवारी अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं।
हालांकि आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यह संभव है कि नया RT-XD4 इंजन हल्का हो सकता है। अगर यह सच है, तो उच्च शक्ति-से-वजन अनुपात प्राप्त किया जा सकता है। एक अन्य संभावना बेहतर ईंधन दक्षता है। नए RT-XD4 इंजन के साथ आगामी सख्त उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करना भी आसान हो सकता है। व्यावसायिक दृष्टिकोण से, नए इंजन की उत्पादन लागत कम हो सकती है। डिजाइन और विकास से संबंधित पूंजीगत व्यय को लंबी अवधि में समायोजित किया जाएगा।
कौन सी TVS बाइक नए RT-XD4 इंजन का उपयोग करेंगी?
TVS ने यह खुलासा नहीं किया है कि नया RT-XD4 इंजन कब तक कमर्शियल प्रोडक्शन के चरण में पहुँच जाएगा। हालाँकि, हम जानते हैं कि TVS ने एक नया नाम ट्रेडमार्क किया है – TVS Apache RTX। स्पाई शॉट्स ने एक नई 300cc ADV बाइक की धुंधली छवि भी दिखाई है जिसका परीक्षण किया जा रहा है। यह नई RT-XD4 इंजन पाने वाली पहली बाइक हो सकती है। रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि नई बाइक का परीक्षण पहले से ही अंतिम चरण में है। और लॉन्च 2025 के मध्य में हो सकता है। TVS के पास पहले से ही RTR 310 स्ट्रीटफाइटर और Apache RR 310 फुली फेयर्ड बाइक हैं। एक नई ADV बाइक TVS मोटर के 300cc पोर्टफोलियो में और गहराई जोड़ेगी।